Pashupalan Subsidy Yojana: पशु खरीदने में मिल रही सब्सिडी, यहाँ देखें सम्पूर्ण जानकारी

किसान खेती के साथ पशुपालन का कार्य भी कर सकते हैं और इसके द्वारा एक अच्छी आमदनी प्राप्त कर सकते हैं भारत के बहुत सारे किसान खेती के साथ-साथ पशुपालन कर अपनी इनकम को बढ़ा रहे हैं। भारत सरकार भी पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए इन पर सब्सिडी उपलब्ध करवा रही है। इससे किसानों को पशुपालन में अधिक खर्च नहीं आता है और एक अच्छी आमदनी प्राप्त कर पाते हैं। आप पशुपालन के साथ डेयरी फार्म भी खोल सकते हैं इसके लिए भारत सरकार 75% सब्सिडी उपलब्ध करवाती है।

आप खेती के साथ-साथ पशुपालन और डेयरी फार्म कर अपनी इनकम को बढ़ा सकते हैं क्योंकि लगातार बाजार में दूध से बने उत्पादों की मांग बढ़ती जा रही है वहीं अगर गर्मीयो के सीजन की बात करें तो बाजारों में दूध और दही की मांग बहुत बढ़ जाती है और भारत में मांग के अनुसार दूध उपलब्ध नहीं है। जिसके कारण भारत सरकार पशुपालन के लिए सब्सिडी उपलब्ध करवा रही है आज के इस लेख में बताया गया है कि आप किस प्रकार पशुपालन के लिए सब्सिडी योजना का लाभ ले सकते हैं।

Pashupalan Subsidy Yojana

आप भी अपनी खेती के साथ पशुपालन कर सकते हैं और एक अच्छी इनकम प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए भारत सरकार ने कुछ नियम रखे हैं इन नियमों को पूरा करने वाले किसानों को ही पशुपालन सब्सिडी योजना का लाभ दिया जाएगा। इसके लिए भारत सरकार ने पोर्टल भी जारी किया है जिसके जरिए भारतीय किसान अपना आवेदन कर सकते हैं और सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। भारत सरकार ने यह योजना देसी गाय की अस्तित्व को बचाने के लिए शुरू की है साथ ही दूध की मांग को काम करने के लिए भी योजना को चलाया गया है।

अगर आप भी पशुपालन करना चाहते हो और सरकार द्वारा मिलने वाली सब्सिडी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़ते रहिए क्योंकि इस लेख में हमने पशुपालन सब्सिडी योजना के लिए पात्रता और आवेदन करने की प्रक्रिया बताइए जिसके जरिए आप आसानी से पशुपालन सब्सिडी योजना का लाभ ले सकते हैं और इस प्रक्रिया में आवेदन कर सकते हैं। सरकार द्वारा पशुपालन में देसी गायों को पालने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाती है इस योजना के तहत पशुपालकों को 40% से लेकर 80% तक सब्सिडी प्रदान की जाती है।

पशुपालन सब्सिडी योजना हेतु पात्रता

पशुपालन सब्सिडी योजना को देने के लिए सरकार ने कुछ नियम बताए हैं जिनको पुरा करने वाले किसान को ही इस योजना का पूरा लाभ दिया जाएगा।

  • इस योजना का लाभ देने के लिए आवेदक की आयु 55 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • इसी के साथ पशु क्रय संबंधित दस्तावेजों का सत्यापन भी किया होना चाहिए।
  • पशु बीमा संबंधित दस्तावेजों का भी सत्यापन किया होना अनिवार्य है।
  • अनुबंध पत्र पर पशुपालक और दो गवाहों के हस्ताक्षर किए होने अनिवार्य है।
  • आवेदक द्वारा या पशुपालन करने वाले व्यक्ति द्वारा एक इकाई को कम से कम 5 साल तक चलना अनिवार्य है।
  • इन शर्तों का पालन करने वाले व्यक्ति को इस योजना का पूरा लाभ दिया जाएगा।

पशुपालन सब्सिडी योजना का लाभ

इस योजना का लाभ लघु और सीमांत किसानों को दिया जाएगा इसी के साथ गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले किसानों को भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत किसान अपने पशुओं के द्वारा एक अतिरिक्त आय ले सकते हैं । पशुपालन सब्सिडी योजना से बाजार में उत्पन्न दूध की मांग को काम किया जाएगा जिससे बाजार में दूध की कीमतों में गिरावट होगी। इस योजना के माध्यम से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को अत्यधिक लाभ होगा।

पशुपालन सब्सिडी योजना में आवेदन कैसे करें?

पशुपालन सब्सिडी योजना अलग-अलग राज्य में अलग-अलग प्रकार से संचालित की जा रही है इसलिए आप जिस भी राज्य के निवासी है उस राज्य के लिए नीचे बताई गई प्रक्रिया का पालन करें जिससे आप उसे पर सब्सिडी योजना में आसानी से आवेदन कर सकते हैं :-

  • इसके लिए सबसे पहले आपके प्रदेश के पशुपालन विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आप इसके मुख्य पृष्ठ पर डेयरी फार्म के नाम से विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रक्रिया करने के बाद आपको डेयरी फार्म सब्सिडी के लिए फॉर्म दिखाई देगा।
  • जिससे भरने के बाद तथा उपयुक्त आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद आप डेयरी फॉर्म के लिए आवेदन कर सकते है।
  • इसके लिए भारत सरकार ने 40% से 80% की सब्सिडी का निर्धारण किया है। पात्र किसानों को इसकी सब्सिडी बैंक खाते के जरिए दी जाएगी।

अगर आप एक किसान है और आप अपनी इनकम को बढ़ाना चाहते हैं तो आप भी पशुपालन के जरिए डेयरी फार्म खोल सकते हैं। भारत सरकार द्वारा इसके लिए एक अच्छी सब्सिडी प्रदान की जाती है। इस योजना को मुख्यतः देसी गायों के अस्तित्व को बचाने के लिए शुरू की गई है। तथा किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस योजना का शुभारंभ किया गया है यह योजना किसानों और पशुपालकों के लिए बहुत ही हितकारी और कोई जानकारी योजना है आप भी योजना में आवेदन कर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Leave a Comment